Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

Managing mental health abroad

हम में से चार लोग अपने जीवनकाल में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति से पीड़ित होते हैं। एक्स्ट्रा स्ट्रेसर्स के संपर्क में आने के कारण एक्सपट्र्स को मानसिक बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। तो, आइए, विदेश में रहते हुए सामान्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों जैसे हल्के अवसाद, तनाव या चिंता के प्रबंधन और रोकथाम के लिए विभिन्न रणनीतियों पर एक नज़र डालें।



आगे की योजना बनाना

किसी भी कठिनाई के माध्यम से विचार करना और बात करना महत्वपूर्ण है जो आपके प्रस्थान से पहले विदेश में हो सकती है; आगे की योजना बनाना स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। अपने नए देश में स्वास्थ्य सेवा और बीमा स्थिति की जाँच करें। अधिकांश हेल्थकेयर सिस्टम अलग-अलग गुणवत्ता और कीमत के निजी और सार्वजनिक मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं का मिश्रण प्रदान करते हैं। आगे बढ़ने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि आपके नए देश में मौजूदा सेवाएं आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को कैसे कवर कर सकती हैं।

बीमा

यात्रा और स्वास्थ्य बीमा की लागत पॉलिसी कवरेज, गंतव्य, आपकी आयु और, निश्चित रूप से, आपके पास मौजूद किसी भी वर्तमान या ऐतिहासिक चिकित्सा स्थिति (मानसिक या अन्यथा) के आधार पर भिन्न हो सकती है। मानक योजनाओं में आपकी यात्रा की कुल लागत का लगभग 4% से 10% तक खर्च होता है, लेकिन पहले से मौजूद परिस्थितियां आम तौर पर बीमा प्रीमियम बढ़ाती हैं। हालांकि, यह आवश्यक है कि आप किसी भी और सभी वर्तमान और ऐतिहासिक मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का खुलासा करें क्योंकि ऐसा करने में आपकी यात्रा और / या स्वास्थ्य बीमा को अमान्य कर सकते हैं। विभिन्न विशेषज्ञ बीमाकर्ता उन नीतियों को पेश करते हैं जो पहले से मौजूद शर्तों के साथ होती हैं। लागत पर उद्धरण प्राप्त करने और आपके लिए सबसे उपयुक्त नीति खोजने के लिए, आप उचित कवर खोजने के लिए तुलना वेबसाइटों और बीमा दलालों पर जा सकते हैं।

दवा प्रबंधन
यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित दवा लेते हैं, तो आपको पहले यह पता लगाना चाहिए कि क्या यह उपलब्ध है या यदि आप अपने साथ देश में पर्याप्त आपूर्ति कर सकते हैं, जहां आप यात्रा करना चाहते हैं

इसी तरह, यदि यह उपलब्ध है और आपको अपने प्रवास के दौरान इसे प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, तो प्रक्रिया, लागत और समय की जांच करें क्योंकि ऐसा करने के लिए दवाइयों का वर्गीकरण और उपलब्धता देशों के बीच भिन्न होगी। अधिकांश यात्रा बीमा पॉलिसियां ​​पर्चे दवाओं को कवर नहीं करती हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञ नीतियां पूरक कवरेज प्रदान करती हैं। हालाँकि, यूरोपीय नागरिक भाग्यशाली हैं, क्योंकि उनके पास अपने घरेलू देश में चिकित्सा उपचार के समान अधिकार हैं। इसलिए, वे अपने मूल देश में जारी किए गए पर्चे को किसी भी यूरोपीय फार्मेसी में एक यूरोपीय स्वास्थ्य बीमा कार्ड के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं और इन दवाओं को उठा सकते हैं।

थेरेपी और पेशेवर सलाह
इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर मेडिकल असिस्टेंस टू ट्रैवलर्स (IAMAT) वेबसाइट में 90 देशों में पूरी तरह से लाइसेंस प्राप्त, अंग्रेजी बोलने वाले डॉक्टरों की एक निर्देशिका शामिल है और ई-लाइब्रेरी के माध्यम से देश और स्वास्थ्य की स्थिति-विशिष्ट सलाह प्रदान करता है, इसलिए जांच के लिए परामर्श करने के लिए एक बढ़िया साइट है मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के साथ यात्रा करते समय जोखिम कम करना।

यदि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए एक पद्धति के रूप में चिकित्सा का उपयोग करते हैं, तो अपनी भाषा में उस देश में अपनी पहुँच की जाँच करें, जहाँ आप यात्रा कर रहे हैं या व्यक्ति में या डिजिटल रूप से (आपके और मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के बीच पूर्व या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से। Talkspace या BetterHelp के रूप में जो इंटरनेट और फोन आधारित परामर्श और चिकित्सा प्रदान करते हैं)।

सांस्कृतिक धक्का
किसी भी तनाव पर विचार करना महत्वपूर्ण है जो आपकी मानसिक स्वास्थ्य स्थिति को बढ़ा सकता है। सांस्कृतिक झटका किसी को भी स्थानांतरित करने या विदेश यात्रा करने को प्रभावित कर सकता है, न कि केवल उन लोगों को जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। हालांकि, जबकि इसके प्रभावों को मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों द्वारा बढ़ाया जा सकता है, लेकिन इससे निपटने के तरीके समान हैं। तो, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए संस्कृति सदमे की धड़कन के लिए हमारे सुझावों पर एक नज़र डालें।

दिनचर्या
इसी तरह, जब विदेश में, आपका काम, अध्ययन, सामाजिक और दैनिक दिनचर्या घर पर होने की संभावना है। फिर भी, खाने, पीने, व्यायाम करने या आराम करने के लिए अपरिहार्य परिवर्तनों के आस-पास भी, न केवल आपके शारीरिक बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए, शारीरिक स्वास्थ्य को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने वाले कार्यों को शामिल करना, साथ ही साथ वे जो सीधे आपके स्वास्थ्य में मानसिक स्वास्थ्य (यानी सामाजिक गतिविधियों, ध्यान, या प्रियजनों से संपर्क) का समर्थन करते हैं, विदेश में आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में काफी मदद कर सकते हैं।

आकस्मिक योजना
अन्य महत्वपूर्ण भविष्यवाणियां आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब करने वाले कदम हैं (जिसका अर्थ है कि आपको आपातकालीन देखभाल या घर लौटने की आवश्यकता है)। अपने निकटतम राष्ट्रीय दूतावास, उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास के पते और फोन नंबर को ध्यान में रखते हुए और स्थानीय आपातकालीन सेवाओं के सभी तरीके ऐसे हैं जिनमें आप अपनी सहायता के लिए तैयार हो सकते हैं। समान रूप से, यह तब उपयोगी होता है जब आपका नियोक्ता, शिक्षण संस्थान या देश का कोई अन्य व्यक्ति आपकी स्वास्थ्य स्थिति से अवगत होता है, जबकि आपको घर लौटने के दौरान किसी भी तरह की सहायता की आवश्यकता होती है।

याद रखें ... जबकि विदेश में मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन चुनौतीपूर्ण हो सकता है, संचार और दुनिया भर में समर्थन तक पहुंचना कभी आसान नहीं रहा है और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों की चिकित्सा और सांस्कृतिक समझ एच।


Post a comment

0 Comments